चुनावी साल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने की पत्रकार हितों में लोकलुभावन घोषणाएं

पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए भी बनाएंगे समिति

पुष्पा चंदेरिया की रिपोर्ट

भोपाल। आज मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आवास पर पत्रकार समागम कार्यक्रम का आयोजन किया। प्रदेश भर से पधारे सैकड़ों पत्रकारों की मौजूदगी में चुनावी साल में शिवराज सिंह चौहान द्वारा पत्रकार हित में कई घोषणाएं कर नाराज पत्रकारों को मनाने का प्रयास किया।

अपने निर्धारित समय से लगभग एक घंटे बाद पत्रकार समागम कार्यक्रम में पधारे मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उपस्थित पत्रकारों से चर्चा की। मंच से शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के पत्रकारों को संबोधित करते हुए उनकी समाज के प्रति समर्पित सेवा की प्रशंसा करते हुए कहा कि मेरे संज्ञान में आया है कि हमारे पत्रकार साथी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं जिनके निराकरण का मेरा दायित्व है। उन्होंने मंच से पत्रकार हित में कई घोषणाएं की।

पत्रकार समागम में शिवराज सिंह चौहान ने की घोषणाएं:

1.पत्रकार सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कंपनी द्वारा इस साल प्रीमियम राशि में की गई 27% की वृद्धि की अतिरिक्त राशि अब राज्य सरकार भरेगी ।

2. 65 वर्ष से अधिक आयु वाले पत्रकारों एवं उनकी पत्नी के PAT का पूरा प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी।

3.पत्रकार बीमा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितम्बर से बढ़ाकर 25 सितम्बर हुई।

पत्रकारों और उनके आश्रितों के उपचार हेतु मिलने वाली आर्थिक राशि में वृद्धि की गई है ।

– सामान्य बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता राशि ₹20 हजार से बढ़ाकर ₹ 40 हजार की गई है।

– गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता राशि

₹50 हजार से बढ़ाकर की ₹1 लाख कर दी गई है।

4.प्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को प्रतिमाह दी जाने

वाली सम्मान निधि ₹10 हजार से बढ़कर हुई ₹20 हजार कर दी गई है।

5.सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकार के निधन पर उनकी पत्नी को अब एकमुश्त ₹8 लाख की सहायता राशि मिलेगी।

भोपाल के मालवीय नगर पूर्व से बने पत्रकार भवन को कई वर्ष पूर्व तोड़ दिया गया था इसके बाद से अब तक पत्रकार भवन नही बना।मगर आज पत्रकार समागम में शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा घोषणा की गई की पुन:मालवीय नगर में पत्रकार भवन बनेगा । जिसे स्टेट मीडिया सेंटर के रूप में विकसित किया जायेगा। जिसमे पत्रकारों के लिए आधुनिक सुविधाएं होंगी।

शिवराज सिंह चौहान यही नहीं रुके उन्होंने इस अवसर पर घोषणा की कि अधिमान्य पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान योजना में अधिकतम ऋण राशि 25 लाख से बढ़ाकर 30 लाख की जायेगी।

– अधिमान्य पत्रकारों के बच्चों की शिक्षा के लिए बैंक लोन पर 5 % ब्याज अनुदान 5 साल के लिए राज्य सरकार भरेगी।

– छोटे शहरों एवं कस्बों के पत्रकारों को आवश्यकतानुसार भोपाल में डिजिटल तकनीकी प्रशिक्षण माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सहयोग से दिलाया जाएगा। इसकी संपूर्ण व्यवस्था जनसंपर्क विभाग द्वारा की जायेगी।

• जिला स्तरों पर पत्रकारों की सोसायटी के लिए कालोंनी हेतु जमीन आवंटन की व्यवस्था करने की दिशा में कार्य किया जायेगा।

पत्रकार सुरक्षा कानून बने इसके लिए हम तत्काल एक कमेटी का गठन करेंगे जिसमें सीनियर पत्रकार होंगे, यह कमेटी जो सुझाव देगी उसके आधार पर यह कानून बनाया जाएगा।

पत्रकार सुरक्षा एवम कल्याण के लिए प्रतिबद्ध अखिल भारतीय संगठन प्रेस क्लब आफ वर्किंग जर्नलिस्ट के संस्थापक अध्यक्ष डॉक्टर सैयद खालिद कैस ,राष्ट्रीय सचिव श्रीमती पुष्पा चंदेरिया तथा मध्यप्रदेश इकाई के प्रदेश महासचिव शहाब मलिक ने इस अवसर पर मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपकर गैर अधिमान्य पत्रकारों के लिए सुविधाओं की मांग रखी तथा अधिमान्यता नियमों में शिथिलता पर बल दिया जिस पर श्री चौहान द्वारा आश्वासन दिया कि अधिमान्यता नियमों में शिथिलता लाई जाएगी।

इस अवसर पर प्रेस क्लब आफ वर्किंग जर्नलिस्ट की राष्ट्रीय संगठन महासचिव एवम विश्व साहित्य सद्भाव परिषद की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती शशि दीप मुंबई महाराष्ट्र द्वारा संपादित साहित्यकारों की अभिनव कृति “साहित्य शिखा” माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भेंट की गई।