महाराष्ट्र के औरंगाबाद से दिल दहला देने वाली खबर निकल के सामने आ रही है। मध्यप्रदेश के 16 प्रवासी मजदूरों को एक मालगाड़ी ने रौंद दिया, जबकि कई अन्य मजदूर घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मरने वालों में बच्चे भी शामिल है। यह हादसा शुक्रवार सुबह लगभग 6.30 बजे की है। ये सभी प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घर जा रहे थे, जिस दौरान ये हादसा हुआ।

भारतीय रेलवे की ओर से इस हादसे को लेकर जारी बयान में कहा गया कि औरंगाबाद से कई मजदूर पैदल सफर कर आ रहे थे, कुछ किलोमीटर चलने के बाद ये लोग ट्रैक पर आराम करने के लिए रुके, उस वक्त मालगाड़ी आई और उसकी चपेट में कुछ मजदूर आ गए। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी औरंगाबाद मे हुए रेल हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

शिवराज सरकार देगी 5-5 लाख रुपये मुआवजा
पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि औरंगाबाद में हुए रेल हादसे में जिनकी जान गई है, उससे काफी दुख पहुंचा है। पीएम ने इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात की है और हालात का जायजा लेने को कहा है। ये सभी मजदूर मध्य प्रदेश के रहने वाले थे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना पर दुख जताया है और मृतक मजदूरों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। उन्होंने रेल मंत्री से बात कर घायलों की सहायता करने को कहा है।

इससे पहले भी हुई है प्रवासी मजदूरों की मौत
इससे पहले भी लॉकडाउन के भीतर मजदूरों के मौत की खबर सामने आ चुकी है। दरअसल, जब देश में पहली बार लॉकडाउन लागू हुआ था, उसके बाद लाखों की संख्या में मजदूर देश के कई हिस्सों में फंस गए थे। कुछ मजदूर खाने और रोजगार की चिंता के कारण पैदल ही अपने गांवों की ओर चल दिए थे और रास्ते में हुए एक्सीडेंट में कई प्रवासी मजदूर बीते दिनों अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने देशभर में फंसे श्रमिकों को वापस उनके गृहप्रदेश भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन भी चला दी है। हर रोज कई ट्रेने चल रही है और हजारों की संख्या में श्रमिक अपने गृहप्रदेश पहुंच रहे हैं।