बृजेश खण्डेलवाल की रिपोर्ट

आम्बुआ :- राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) स्व सहायता समूह को बैंकों से जोड़ने हेतु दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन ग्राम मायावाट में आयोजित किया गया ।जिसमें ग्रामीण बैंक के प्रबंधक पर्वत सिंह राठौर ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान शासन द्वारा किसानों के ऋण के कर्जे को माफ किया। साथ विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बैंक की सहायता से ऋण योजनाओं का आयोजन किया गया है ।जिसमें समस्त समूह बैंक द्वारा समय समय पर ऋण लेकर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं ।इस अवसर पर राज्य आजीविका मिशन श्रीमती नीता तोमर एवं जिला विकास प्रबंधक नितिन अलोणे ने भी संबोधित करते हुए कहा कि नाबार्ड योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कृषकों को उन्नत बनाने के लिए शासन ने विभिन्न योजनाओं के साथ वाड़ी विकास परियोजना े माध्यम से स्थानीय आदिवासी को करीबन 500 एकड़ जमीन पर क्रियांवन किया जा रहा है।

प्रत्येक परिवार को प्रति एकड़ भूमि में आम, निंबू, सागवान के करीबन सौ से अधिक पौधे रोपित किया गया है । तथा बारिश आने तक करीबन तीन सौ परिवार को इस योजना का लाभ मिले हमारी यह तैय्यारी है ।

इस कार्यशाला में मायावाट,मिरीयावाट, झीरण आदि क्षेत्र के समूह के सदस्यो ने हिस्सा लेकर संपूर्ण कार्य को समझा एवं अमल करने के लिये आश्वस्त किया । साथ ही उपस्थित लोगो से नशा नही करने के लिये शपथ दिलायी गई ।