मुंगावली जिला अशोकनगर से इकबाल जमीदार की रिपोर्ट

मुंगावली । जहां एक और जिला निर्वाचन अधिकारी आए दिन किसी न किसी रूप में अपने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित करते नजर आ रही है, कि कहीं पर भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए, जिसके चलते कई बार नगर में सीएमओ के अलावा अन्य अधिकारियों की टीमें भ्रमण करके जगह-जगह लगे बैनर पोस्टरो को जप्त किया है। जप्त करते समय आदर्श आचार संहिता का बखूबी हवाला दिया जा रहा है, लेकिन कल दोपहर को उस समय नगर परिषद कार्यालय में माहौल गरमा जब लोगों को आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाने वाले नगर परिषद सीएमओ सतीश मेटसेनिया के कार्यालय में ही खुलेआम आदर्श आचार संहिता की धज्जियां उड़ते दिखाई दीं। कार्यालय में हो रहे आदर्श आचार संहिता के बारे में देखा जाए तो यहां खुलेआम सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम लिखें वाटर कूलर का उपयोग किया जा रहा था। जब इसकी वीडियो मीडिया के द्वारा बनाए गए तो कैमरा देखने के बाद यहां मौजूद कर्मचारी ने अपने से बड़े कर्मचारियों के कहने पर इस कूलर से सिंधिया का नाम फाड़ दिया। इस घटना के बाद निर्वाचन आयोग के उड़नदस्ते ने मोके पहुंचकर वाटर कूलर को जप्त किया एवं आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का मामला होने के चलते यहां मौजूद कर्मचारी के बयान दर्ज किए गए। उड़नदस्ता में निर्वाचनअधिकारी आरआई महेश कुमार गगेले एसआई रबि कौशल कार्यबाही करनेके लिये पहुचे।

राहुल और सोनिया गांधी की तस्वीर भी जब्त
नगर परिषद कार्यालय में निर्वाचन आयोग के उड़न दस्ते द्वारा पहुंचकर जब वाटर कूलर को जप्त किया जा रहा था साथ ही यहां बने अध्यक्ष के चेंबर में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्वर्गीय महेंद्र सिंह कालूखेड़ा के अलावा स्थानीय कांग्रेसी नेताओं की तस्वीरें दीवारों पर शोभा बढ़ा रही थी। जिसको देखकर तो यही कहा जा सकता है कि दूसरों को आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाने वाले अधिकारी जब अपने ही कार्यालय मैं आचार संहिता का पालन नहीं कर रहे हैं तो यह दूसरों को क्या पाठ पढ़ाएंगे। इस पूरे मामले में देखा जाए तो कहीं न कहीं स्पष्ट रूप से नगर परिषद सीएमओ की लापरवाही उजागर हुई है। लेकिन अधिकारियों ने जिमेदार सीएमओ पर कार्यबाही न करते हुऐ नगरपरिषद अध्यक्ष श्रीमति राधा सोनी पर आचार सहिता उल्लंघन की धारा 188 के तहत केश दर्ज कर दिया । जबकि नगर परिषद कार्यालय के जिम्मेदार अधिकारी सीएमओ है। कि गई कार्यवाही संदेह के घेरे में है।

इन का कहना है
नप अध्यक्ष श्रीमति राधा सोनी के पति काग्रेसी नेता गणेश सोनी का कहना है। कि कल हम लोग बाहर थे, हमे जनकारी ही नही है और जब से आचार सहिता लगी है। अध्यक्ष महोदय नगरपरिषद में गई ही नही है।

न प उपाध्यक्ष जलील खा जमीदार
पुलिस ने कार्यबाही गलत की है, संस्था का प्रमुख सीएमओ है ना कि परिषद एवं अध्यक्ष।

उप निरीक्षक रवि कौशल
जो कार्यबाही की है वह नियमानुसारउचित की है।

एस डीएम एआर प्रजापति मुंगावली
प्रकरण अभी मेरे पास नही आया है । प्रकरण देखने के बाद उचित निर्णय लेंगे।