मुरैना। सोमवार सुबह कन्या हायर सेकंडरी स्कूल के पास कुछ छात्राएं कांग्रेसियों को मिली। इनमें से एक छात्रा रो रही थी। जब कांग्रेसियों ने पूछा कि क्यों रो रही है तो उसने बताया कि उनके छात्रावास की अधीक्षका उन्हें परेशान करती है और खाना नहीं देती। इसके बाद कांग्रेस बालिकाओं को लेकर प्राचार्य बीआर दौनेरिया के पास पहुंचे। वहां भी छात्राओं ने छात्रावास की अधीक्षिका पर आरोप लगाए। हालांकि बाद में स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि छात्रावास का निरीक्षण करने जाएंगे और आगे से ऐसा नहीं होगा।

इस तरह हुआ मामला उजागर

कांग्रेस के कार्यवाहक ब्लाक अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा व पार्षद संतोष दुबे सोमवार को जब गर्ल्स स्कूल के सामने से निकले तो वहां पर 6-7 बालिकाएं खड़ी थी और एक बालिका रो रही थी। रोने वाली बालिका का नाम पूनम पुत्री वीरेन्द्र राजपूत था। जब दोनों ने छात्रा से पूछा तो उसने बताया कि वह स्कूल में पढ़ती है और एसएएफ लाइन के पास बालिका छात्रावास में रहती है। छात्रावास की अधीक्षिका उन्हें परेशान करती है और खाना नहीं देती है। साथ ही खाना बनाने वाली बाइयों को भगा देती है और उनसे खाना बनवाती हैं।

इसके बाद दोनों युवक छात्राओं को लेकर स्कूल के प्राचार्य बीआर दौनेरिया के पास पहुंचे। प्राचार्य के सामने भी बालिका ने अधीक्षिका पर वही आरोप लगाए। हालांकि बाद में छात्रावास की अधीक्षिका गौरी कुलश्रेष्ठ भी स्कूल पहुंच गई। उन्होंने वहीं पर बालिका के आरोपों को नकार दिया। साथ ही कहा कि छात्रावास में कभी भी कोई जाकर देख सकता है और निरीक्षण कर सकता हैं। जो छात्रा शिकायत कर रही है उसे कुछ लोगों ने सिखाया है। पहले भी यह छात्रा शिकायतें कर चुकी है। हालांकि बाद में प्राचार्य ने कहा कि छात्रावास की व्यवस्थाओं को सुधारा जाएगा और शिकायत नहीं आएगी। इसके बाद कांग्रेसी व अन्य लोग वहां से गए।

क्या बताया छात्रा ने

छात्रा पूनम ने बताया कि वह 9वीं कक्षा में पढ़ती है और छात्रावास में रहती है। छात्रावास की अधीक्षिका गौरी कुलश्रेष्ठ एक समय ही खाना देती हैं और खाना बनाने वाली बाइयों को भगा देती हैं। वे छात्राओं से ही खाना बनवाती हैं। अक्सर किसी न किसी बात को लेकर तंग करती रहती हैं।

बालिका छात्रावास की अधीक्षिका गौरी कुलश्रेष्ठ-बालिका छात्रावास की अधीक्षिका गौरी कुलश्रेष्ठ ने कहा कि उन्हें छात्रावास में एक साल हो गया है। उनके खिलाफ पुरानी अधीक्षिका व स्कूल के वरिष्ठ लोग ही षडयंत्र कर रहे हैं। उन्होंने ही छात्रा को सिखाया है। छात्रा पहले से ही शिकायती है और वह कलेक्टर के यहां शिकायत कर चुकी है। शिकायत पर जांच हो गई है। जांच में शिकायत गलत पाई गई थी। अब लोग उन्हें छात्रावास से हटवाने के लिए छात्रा से शिकायत करा रहे हैं। कोई भी कभी भी छात्रावास में जाकर देख सकता है और निरीक्षण कर सकता है।

बीआर दौनेरिया, प्राचार्य कन्या विद्यालय मुरैना-छात्रा की शिकायत सुनी है। शिकायत को लेकर छात्रावास में जाकर जांच की जाएगी और अन्य बालिकाओं से भी बात की जाएगी। आगे से छात्रावास की व्यवस्थाओं को सुधारा जाएगा – बीआर दौनेरिया, प्राचार्य कन्या विद्यालय मुरैना