अनूपपुर(वेद शर्मा)

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में उछाल का दौर जारी है। मंगलवार को एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं। कीमतें बढ़ने के बाद मंगलवार को डीजल के दाम अब तक के अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 14 पैसे का इजाफा हुआ है, वहीं डीजल भी 15 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों की ओर से जारी दैनिक मूल्य की अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 78.05 रुपये प्रति लीटर में पहुंच गया, वहीं डीजल 69.61 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड ऊंचाई पर मिल रहा है।
जानिए कितने बढ़े पेट्रोल के दाम
पेट्रोल के कीमत पर नजर डालें तो मंगलवार को पेट्रोल राजधानी दिल्ली में 78.05 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है, मुंबई में पेट्रोल 85.47 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 80.98 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 81.09 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है।
सुबह 6 बजे लागू होते हैं नए दाम
तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के अलावा डॉलर और रुपये के एक्सचेंज रेट के हिसाब से हर रोज पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। नए रेट सुबह 6 बजे से लागू हो जाते हैं। केंद्र सरकार पेट्रोल पर 19.48 और डीजल पर 15.33 रुपए एक्साइज ड्यूटी लगाती है। इसमें राज्यों के टैक्स अलग होते ह!