जीरो से हीरो बनने की आपने अब तक कई कहानियां सुनी होंगी।
लेकिन आज हम आपको जिस शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं वह एक ऐसी शख्सियत है जिसने जिंदगी के कटीले रास्तों को खुद पार करके नासिर्फ खुद सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा बल्कि अपने जैसे दूसरे गरीब नौजवान युवक और युवतियों को भी सफलता के रास्ते पर ले जा रहा है।
सतना के जवाहर नगर सिंचाई विभाग के पीछे रहने वाले अब्दुल हफ़ीज़ कादरी खुद की सॉफ्टवेयर कंपनी चलाते हैं। श्री कादरी का जन्म 30 जून 1990 को जवाहर नगर में हुआ। इनके पिता अब्दुल रहीम पेशे से ड्राइवर थे। दो बड़ी बहन और एक बड़े भाई के बाद अब्दुल हफ़ीज़ और इनसे छोटे एक भाई और बहन। पिता की कमाई कुछ खास नहीं थी इसलिए परिवार आर्थिक तंगी और गरीबी से जूझ रहा था। जब अब्दुल हफ़ीज़ की उम्र 7 साल हुई तो इस बालक ने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए बालश्रम करना शुरू कर दिया। उस समय धवारी के ईट भट्टा में 3 रुपये रोज की मजदूरी से जीवन की शुरुआत हुई। इसके बाद प्रियदर्शिनी में स्टाल लगाने से लेकर लोगों का मनोरंजन करने तक हर वो काम किया जिससे चार पैसे कमाए जा सकें और परिवार की मदद हो सके।
धीरे धीरे वक्त बीतता गया और जीवन के कठिन भरे रास्ते बालक हफ़ीज़ को चुनौतियां देते रहें। लेकिन इस बालक ने कभी उफ्फ तक न किया। कभी बाजार में फुग्गे बेचा तो कभी मोटरसाइकिल की दुकान में मिस्त्री बन गया। परिवार के बोझ तले बचपन ऐसे दब गया कि 10वीं के बाद स्कूल की पढ़ाई भी छूट गई।
तब तक ये बालक किशोर अवस्था मे पहुँच चुका था। तब इन्होंने छोटी सी बैटरी की दुकान खोली और सतना, पन्ना, रीवा जिले के विभिन्न इलाकों में जाकर पुरानी बैटरी खरीदने का काम शुरू कर दिया।

अभी जिंदगी हिचकोले खा ही रही थी कि एक दिन एक व्यक्ति ने सहारा बीमा कंपनी में एजेंट बनने का सुझाव दे दिया। सन 2009 से 2011 तक अब्दुल हफ़ीज़ ने सहारा एजेंट के रूप में काम किया। लगन और मेहनत की वजह से इन्होंने वहां भी सफलता के झंडे गाड़ दिए। यही वजह है कि जल्द ही भारतीय जीवन बीमा निगम मैं इन्हें बतौर LIC Agent काम करने का मौका मिल गया और फिर इन्होंने वहां भी सफलता हासिल की। सन 2011 से 2013 तक अपने ब्रांच व डिवीज़न में नंबर 1 पर ही रहे।
कहते हैं किस्मत कब कहां बदल जाए किसी को पता नहीं चलता। इस जिंदगी के आपाधापी के बीच सन 2013 में अब्दुल हफ़ीज़ को एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने का मौका मिला। जिसके बाद हफ़ीज़ ने पीछे पलटकर नहीं देखा।
रात दिन बराबर मेहनत करके श्री कादरी ने अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी को देश की नंबर वन सॉफ्टवेयर कंपनी में बदल दिया। आज उसी परफ़ेक्ट सॉफ्टवेयर कंपनी ने श्री कादरी को मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान राज्य का रीजनल हेड नियुक्त कर दिया है। इतना ही नहीं गरीब बच्चों की मदद करने के उद्देश्य श्री कादरी ने PGI ऑफ इंडिया के नाम से अपनी खुद की कंपनी रजिस्टर्ड कराई और फिर लोगों को जॉब देना शुरू कर दिया।
कल तक जो बालक 3 रुपये के लिए ईट भट्टा में जाकर मजदूरी कर रहा था आज उस बालक के पास खुद का घर, गाड़ीयां, बैंक बैलेंस सब कुछ है।
वर्तमान समय में श्री कादरी के अधीन मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में डेढ़ सौ से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं । अकेले सतना में तीन ऑफिस संचालित है जिनमें लगभग 100 लोगों को रोजगार मिला हुआ है और लोगों का परिवार चल रहा है।

श्री कादरी अपनी इस सफलता के पीछे अपनी लगन और मेहनत को तो मुख्य वजह मानते भी हैं लेकिन अपने माता पिता और गुरु के आशीर्वाद को मुख्य कारण मानते हैं जिसकी वजह से आज उन्हें यह सफलता हासिल हुई है।

श्री कादरी का कहना है कि वह अगले 1 वर्ष के भीतर लगभग 1000 लोगों को अपनी कंपनी में जॉब देना चाहते हैं इसके लिए वह लगातार मेहनत कर रहे हैं।