स्ट्रीट कनेक्ट में अड़ोस-पड़ोस पहल की हुई भूरि भूरि प्रशंसा

मेरे सपनों के भारत देश जैसा रहा “अड़ोस-पड़ोस” का अनूठा आयोजन- शशि दीप

मुंबई। विगत दिनों मुंबई के प्रतिष्ठित कांदिवली इलाक़े में परंपरागत भव्य स्ट्रीट उत्सव सम्पन्न हुआ, जिसका मुख्य उद्देश्य इस इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ज़माने में सभी आस पास के लोगों को एक दूसरे से मुखातिब कराना है। इसी के तहत इस वर्ष मुंबई की एक प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठन सोच सयानी जो की सामाजिक, नागरिक और पर्यावरणीय क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तनों के प्रति सजग है, ने एक नयी व बेहद सराहनीय पहल को स्ट्रीट कनेक्ट के अंतर्गत समाहित किया जिसका नाम था “अड़ोस-पड़ोस” जो कि सभी हाउसिंग सोसाइटियों को एक दूसरे से जोड़ना और उनके अनुकरणीय विशेषताओं से प्रेरणा लेना। जिसमें इस एरिया के करीब 120 काम्प्लेक्स में से सिर्फ 5 ने हिस्सा लिया। हिस्सा लेने वाले काम्प्लेक्स EMP1,
EMP V, OPV, वाईसरॉय कोर्ट, और रहेजा सेरेनीटी रहे जिसमें से वाईसरॉय कोर्ट की टीम की सूत्रधार प्रेस क्लब ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स की राष्ट्रीय संगठन महासचिव, जानी मानी सामाजिक कार्यकर्ता, द्विभाषी लेखिका शशि दीप थी और पूरी टीम में काम्प्लेक्स की रफ़त अमीन, अंजलि पाटिल, शीफा, आरती चव्हाण, रमीला पटेल व मिनी शर्मा ने मुख्य भूमिका निभायी और सोसाइटी का गर्व से प्रतिनिधित्व किया। वाईसरॉय कोर्ट को *विविध राष्ट्रीय संदेशों* के अनूठे प्रदर्शन के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया और काम्प्लेक्स में स्थापित आपसी प्रेम, एकता, भाईचारा, सर्वधर्म समभाव, समानता की भावना, महिला शक्ति, महिला सशक्तिकरण के लिए अत्यंत सराहा गया। टीम की अगुवाई कर रही विचारक शशि दीप की अहम भूमिका व सभी महिला शक्ति के आपसी सामंजस्य व कर्मठता की भूरि-भूरि प्रशंसा हुई।
स्ट्रीट कनेक्ट में अड़ोस-पड़ोस के सूत्रधार सोच-सयानी के आधार स्तम्भ, पर्यावरणविद समाज सेवी हर्षा ओडिपी जी थे जिसे सम्भव कराने में मूमल चौहान, अनुपमा पाधी, आशी, वीना जी व रूशाली ने पूर्ण सहयोग दिया। वहीं इस बहुचर्चित मुंबई स्ट्रीट फेस्टिवल, स्ट्रीट कनेक्ट का आयोजन रीमा, शाहीन, पूर्णिमा, लता, सुधा, प्रीति, बबीता व संघमित्रा दत्ता जैसे कर्मठ, निस्वार्थ व जीवंत नारी शक्ति द्वारा एक दशक से ज्यादा वर्षों से निरंतर किया जा रहा है।