मुंबई। विगत 8 मार्च 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के गरिमामय अवसर पर मुम्बई की जानी-मानी विचारक समाजसेवी एवं प्रेस क्लब ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स की राष्ट्रीय सचिव श्रीमती शशि दीप ने अपने मुंबई निवास के हाउसिंग काम्प्लेक्स में महिला साथियों के सहयोग व भरपूर समर्थन से लगातार चौथे वर्ष एक अत्यन्त अनुकरणीय पहल का सफलतापूर्वक संयोजन व निष्पादन किया। यह समारोह घरेलू सहायता कर्मियों को विभिन्न घरों में उनकी समर्पित सेवाओं के साथ हमारे जीवन को खुशहाल और आरामदायक बनाने के लिए सम्मानित करने के लिये आयोजित किया गया था। इस पहल की शुरुआत अनेकों चेहरों पर व्यापक मुस्कान की कल्पना के साथ हुआ था जिसकी सूत्रधार स्वयं शशि दीप ही रही हैं। कार्यक्रम की सफलता के बाद उन्होनें जानकारी दी कि महिला घरेलु सहायता कर्मियों से रुबरू होना, उन्हें समानता का भाव अनुभूत कराना, उन्हें स्मृति चिन्ह के साथ अपना बेशकीमती वक्त देना जैसे विशेष सम्मान देने के ध्येय से किये गए इस प्रयास के वास्तविक उद्देश्य की गहराई को आवाम को समझा पाना अभी तक का एक चुनौतीपूर्ण सफर रहा है।

शशि दीप ने बताया कि इस वर्ष 48 महिला कर्मियों को उनके नियोक्ता/ एम्प्लोयर्स (मैडम्स) द्वारा स्मृति चिन्ह तथा प्रेम व भाईचारा का प्रतीक गुलाब के पुष्प देकर सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष इन सहायता कर्मियों के लिए गुलाब का पुष्प प्रेस क्लब ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स की ओर से स्पोंसर किया गया जिसे संगठन की राष्ट्रीय सचिव शशि दीप जी के करकमलों से प्रदान किया गया। क्योंकि संगठन के संस्थापक अध्यक्ष जनाब सैयद खालिद कैस जी स्वयं महिला सशक्तिकरण के प्रवर्तक रहे हैं इसलिए इस पहल के लिए उन्होंने शशि दीप व वायसराय कोर्ट हाउसिंग सोसाइटी की सभी महिलाओं को इस अनुकरणीय पहल के लिए बधाई दी व ह्रदय से सराहा।

 

सम्पूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने में शशि दीप द्वारा संस्थापित “सद्भावना टीम” की सभी कर्मठ वालंटियर्स रफ़त अमिन जी, डालिया पॉल (रानी) जी, अंजलि निगम जी, रेखा गोयल जी तथा श्वेता पांडेय जी ने अपने समर्पण भाव से सहयोग देकर महती भूमिका निभाई। गौरतलब है कि भारी संख्या में इस हाउसिंग सोसाइटी की महिलाओं ने इस पहल का पुरजोर समर्थन किया जिसमें वरिष्ठ महिलायें श्रीमति इन्दु श्रीवास्तव जी, श्रीमति ईला रावल जी, श्रीमति मन्जू उपाध्याय जी, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) की इस क्षेत्र की नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष श्रीमति नलिनी उपासिनी जी तथा श्रीमति सुधा जी प्रमुख थीं।

समारोह के दरम्यान आमंत्रित सहायता कर्मियों ने उनके लिए रखे गए गेम्स का भरपूर आनंद उठाया और उनमें अत्यंत जोश और जज़्बा देखने को मिला। पासिंग द पार्सल गेम के अंतर्गत इन संघर्ष से जूझ रही सहायता कर्मियों की विभिन्न छुपी प्रतिभायें सामने आई जब उन्होंने कुछ सुपर हिट गानों में अपनी मैडमस के साथ जमकर ठुमके लगाये तथा भारी संख्या में उपस्थित ऑडियंस को मंत्रमुग्ध करते हुये झूमने पर बाध्य कर दिया। सहायता कर्मियों में मुख्य रूप से पूजा, अनीता, दर्शना, तहामीना तथा सलीफा, वीमल, रेणु, दीपा और लगभग सभी ने अपने कई हुनर दिखाकर ज़िन्दगी में कठिन परिस्थितियों में भी मुस्कान बरकार रखने की प्रेरणा दी।