भोपाल : 11 जनवरी 2020

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक नाबालिग बेटी को बचाने वाले भोपाल शहर के असली हीरो श्री मनोज गायकवाड़ को भी सम्मानित किया। नारी शक्ति के सम्मान, सुरक्षा के लिए लोगों को सम्मानित और पुरस्कृत करने के लिए सोमवार को मिंटो हाल मे निर्भया फंड द्वारा संचालित सेफ सिटी कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारतीय संस्कृति महिला के सम्मान, अस्मिता और पूजने के लिए पूरे विश्व में पहचानी जाती हैं और इसके लिए जन जागरूकता अभियान और महिला सम्मान की रक्षा करने वाले लोगों का सम्मान जरूरी है जिससे समाज में बेहतर माहौल के साथ एक अच्छा संदेश भी प्रसारित हो । आज भोपाल के श्री मनोज गायकवाड को भी सम्मानित किया गया।

भोपाल के असली हीरो श्री मनोज गायकवाड भोपाल के आईएसबीटी पर ऑटो चलाते हैं। दिसंबर 2020 में उनके पास एक 13 साल की लड़की आई और स्टेशन चलने के लिए कहा । स्टेशन पहुंचने पर लड़की ने बताया कि उसे दिल्ली जाना है और उसके पास पैसे भी नहीं है। श्री मनोज ने लड़की से पूछा कि किसके पास जाना है और क्यों जाना है , लड़की ने मोबाइल से एक व्यक्ति से बात कराई। संबंधित व्यक्ति द्वारा बताया गया कि इस का टिकट करा कर ट्रेन में बैठा दो और उसकी राशि के लिए उसके नाक की लौंग बेचकर पैसे दे दो । हरियाणा के किसी लड़के द्वारा लड़की से मोबाइल पर चैट की जा रही थी चैटिंग के माध्यम से ही लड़की को उस बुलाया गया था । शक होने पर श्री मनोज ने लड़की को वापस आइएसबीटी बस स्टैंड पर लेकर पुलिस को खबर की । पुलिस ने भी ततपरता दिखाई । मोबाइल से लड़की के परिवार को बताया गया और उनकी बिटिया को मंदसौर में परिवार को सौंपा गया ।
ऑटो चालक श्री मनोज गायकवाड़ की इस शानदार भूमिका की सभी ने सराहना की और मुख्यमंत्री की ओर से जिला प्रशासन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम मे सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया ।