अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 100 वर्ष पूर्ण होने पर इंदिराप्रियदर्शिनी विद्यालय एवं महाविद्यालय खानूगाॅव में ‘‘तालीम से तरक्की के 100 कदम’’ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

भोपाल। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक महान दार्शनिक सर सय्यद अहमद खांन की यौमे पैदाइश के मौके़ पर इंदिराप्रियदर्शनी विद्यालय एवं महाविद्यालय में एक सैमीनार का आयोजन किया गया तथा शिक्षा जगत से जुड़े हुए प्रो. अब्दुल शकूर सा., प्रो. एन.सी.जैन सा. प्रो. रज़िया हामिद साहिबा को शाल उड़ा कर स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ए.एम.यू.के पूर्व छात्र, शिक्षक सहित अनेकों शिक्षाविद एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

इंदिराप्रियदर्शिनी विद्यालय, महाविद्यालय के सचिव एवं काँग्रेस विधायक आरिफ मसूद द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 100 वर्ष पूरे होने पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं सहित अन्य लोग भी उपस्थित हुए।

सैमीनार के आयोजन की शुरूआत तिलावते कलाम पाक से की गई इसके उपरांत उपस्थित प्रोफेसरों ने सर सैय्यद के जीवन पर प्रकाश डाला एवं उपस्थित सदस्यों ने श्रोेताओं से उनके कुछ मशहूर किस्से साझा किये कार्यक्रम में उपस्थित भोपाल मध्य से विधायक आरिफ मसूद ने पूर्व वक्ताओं की बातों से सहमत होते हुए आने वाली नस्लों एवं युवाओं से अपील कि के वह सर सैय्यद की बातों को अपने जीवन में उतारे और उनके दिये हुए आदर्शाें के साथ चलें।

विधायक आरिफ मसूद ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2020 अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना का सदी वर्ष है उसी तरह से जामिया मिल्लिया इस्लामिया के भी 100 साल पूरे हुए आज का दिन हमारे लिए इसलिए भी ख़ास है की हमने सर सैय्यद अहमद खां के तालीमी मिशन की रौशनी में ‘‘तालीम से तरक्की के 100 कदम’’ को मुकम्मल किया है आज सर सैय्यद अहमद खां की यौमे पैदाइश भी है हमे इस बात पर फक्र है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बनने में भोपाल रियासत के नवाबों ने अपना भरपूर सहयोग दिया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. अब्दुल शकूर सा. एवं संचालन एहसान आज़मी सा. ने किया इस मौके पर मुख्यरूप से प्रो. एन.सी.जैन, प्रो. रज़िया हामिद, प्रो. अज़ीज़ अंसारी, प्रो. इक़बाल मसूद, प्रो. डाॅ. आज़म, जनाब ज़िया फ़ारूक़ी सा., डाॅ. महताब आलम सा., हकीम मो. हुसैन सा. नदवी, हकीम मो. शफ़ीक़ सा. नदवी, जनाब शब्बीर बेग सा., जनाब डाॅ. हमीद उल्ला नदवी सा, जनाब क़ाज़ी इक़बाल सा. आदि उपस्थित हुए।