मध्यप्रदेश में सुनिश्चित करेंगे स्वस्थ बचपन तथा सुरक्षित मातृत्व
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन का हुआ लाईव प्रसारण

टीकमगढ़, 17 सितम्बर 2020 गरीब कल्याण सप्ताह के तहत आज पोषण महोत्सव अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम मुख्य अतिथि विधायक टीकमगढ श्री राकेष गिरि गोस्वामी एवं कलेक्टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया। इस दौरान राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन का लाईव प्रसारण उपस्थितजनों द्वारा देखा गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं अतिथियों द्वारा जिला स्तरीय पोषण प्रबंधन रणनीति कार्ययोजना का विमोचन किया गया। साथ ही मुख्य अतिथि एवं अतिथियों ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को प्रमाणपत्र वितरित किये। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। पोषण महोत्सव के तहत आज आँगनवाड़ी स्तर पर कुपोषित बच्चों को दूध का वितरण किया गया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, एडीएम श्री आईजे खलको, डिप्टी कलेक्टर श्री एमके प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री विकास आनंद, एसीईओ जिला पंचायत श्री चंद्रसेन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री बृजेश त्रिपाठी, सहायक संचालक श्रीमती ऋजुता चौहान, संबंधित अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहे।
मध्यप्रदेश को कुपोषण के कलंक से पूर्ण रूप से मुक्त करने की शुरूआत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा देश के यशस्वी एवं दूरदर्शी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर आज से की गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान का संकल्प है कि प्रदेश का कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे। उनका नारा है स्वस्थ बचपन और सुरक्षित मातृत्व। इसको पूरा करने में प्रदेश में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी।
प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेष की एक लाख 10 हजार 747 लाड़ली लक्ष्मी को सिंगल क्लिक के माध्यम से योजना का लाभ दिया गया। इसके साथ ही प्रदेश के 601 नवीन आंगनवाड़ी भवनों का लोकार्पण किया गया, जिसमें टीकमगढ़ जिले की आठ आंगनवाड़ी केन्द्र भी शामिल हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य स्तरीय पोषण प्रबंधन रणनीति भी जारी की तथा आंगनवाड़ियों में वितरण के लिए स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार की गई कोदों-बर्फी वितरण का शुभारंभ किया एवं डिण्डोरी जिले के तेजस्विनी समूह तथा अन्य स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा की। इसके पश्चात मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कुपोषित बच्चों की माताओं से संवाद किया तथा जनप्रतिनिधियों सहित सभी से आवाहन किया कि वे एक-एक कुपोषित बच्चे को गोद लें एवं उसका पालन-पोषण अच्छे से हो यह सुनिष्चित करायें।
इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम से किया। कार्यक्रम के अंत में लाईव प्रसारण के तहत मुख्यमंत्री के साथ जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि एवं सभी अधिकारियों ने सुपोषित जिला-पोषण संकल्प की शपथ ली।
इस अवसर पर टीकमगढ़ में आयोजित जिला स्तरीय समिति की बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रस्तुत समेकित स्वास्थ्य-पोषण वार्ड कार्ययोजना के सभी बिन्दुओं पर अनुमोदन दिया गया। इसके पश्चात सहायक संचालक श्रीमती ऋजुता चौहान ने सभी का आभार व्यक्त किया।

@टीकमगढ़ से राकेश सोनी की रिपोर्ट