लखनऊ –राजधानी में लोकभवन के सामने शुक्रवार शाम अमेठी की मां-बेटी के खुद के जलाने के पीछे बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय ने बताया कि एआईएमआईएम के अमेठी जिलाध्यक्ष कदीर खान व कांग्रेस नेता अनूप पटेल ने दोनों को आत्मदाह के लिए उकसाया था।

इस काम में महिला का एक रिश्तेदार आसमा व बेटा सुल्तान भी शामिल था। पुलिस ने कदीर को अमेठी व आसमा को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया है। लखनऊ व अमेठी में कोतवाल समेत सात पुलिसवालों को निलंबित भी किया गया है।
पुलिस आयुक्त ने बताया कि उकसाने वाले चारों के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में केस दर्ज किया गया है। कांग्रेसी नेता मोबाइल फोन बंद करके फरार है। उसकी व सुल्तान की तलाश में दबिश दे रही है। उन्होंने बताया लोकभवन के पास तैनात पुलिसकर्मियों वारदात की भनक नहीं लगी। मां-बेटी अस्पताल पहुंचाने में भी विलंब हुआ।
प्रथम दृष्टया लापरवाही पाए जाने पर वहां तैनात दरोगा विजय कुमार, मुख्य आरक्षी इंद्रजीत, महिला आरक्षी ज्योत्सना और वंदना को निलंबित करके जांच की जा रही है। जबकि मां-बेटी की शिकायत की अनदेखी करने के आरोप में अमेठी के एसपी ने जामो कोतवाल, हल्का दरोगा व बीट हेड कांस्टेबल को शुक्रवार देर रात निलंबित कर दिया।

डीएम व एसपी ने संयुक्त रूप से रात में ही महिला के घर पहुंचकर पूरे प्रकरण की जानकारी हासिल की। एसपी ने पूरे प्रकरण की विस्तृत जांच एएसपी को सौंपते हुए रिपोर्ट मांगी है।