सैयद ख़ालिद कैस (भोपाल)।अपनी कारगुजारियों के लिए हमेशा सुर्खियों में रहने वाली भोपाल पुलिस के नाम एक और पाप लगा है। पाप है जनता की सुरक्षा की बात करने वाली पुलिस की हिरासत में एक युवक के जिंदा जलने का कलंक ! पुलिस हिरासत में घटित इस घटना ने शिवराज सरकार की याद को ताज़ा कर दिया । परन्तु कमलनाथ सरकार होने से मामला उजागर होते ही संभावित दोषियों को पुलिस के आला अफसरों द्वारा तत्काल हटाना शुभ संकेत हैँ ।

क्या है मामला –

रिश्तेदार की नाबालिग बेटी से बलात्कार के मामले में गिरफ्तार किया गया एक युवक पुलिस लॉकअप के भीतर जिंदा जल गया। 40 प्रतिशत से ज्यादा जली हुई अवस्था में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस का कहना है कि युवक ने खुद को आग लगाई। एएसपी अखिल पटेल  ने थाना प्रभारी केएल दांगी  सहित 3 पुलिसकर्मियों को निलंबति कर दिया है।

जानकारी के अनुसार पुरानी बस्ती कटारा हिल्स में रहने वाले राजकुमार पर सोमवार देर रात उसकी रिश्तेदार 16 वर्षीय युवती ने दुष्कर्म का आरोप लगाया था। पुलिस ने पॉक्सो एक्ट और दुष्कर्म मामले में रात में ही हिरासत में ले लिया। पुलिस ने राजकुमार को कटारा हिल्स थाने के लॉकअप में रखा था। यहीं यह घटना हुई। आग कैसे लगी। उसने खुद को जलाया या उसे किसी ने जिंदा जलाया, जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा।

पुलिस ने बताया आत्महत्या का प्रयास
पुलिस का कहना है कि सुबह उसने सिपाही से बीड़ी पीने के लिए माचिस मांगी। सिपाही के जाते ही आरोपी ब्लॉक में रखे कंबल में आग लगाकर खुद को जला लिया। थाने में मौजूद पुलिसकर्मियों ने तुरंत आग पर काबू पाया और आरोपी को अस्पताल लेकर गए। यहां उसकी हालत गंभीर बना हुई है। एएसपी अखिल पटेल ने कटारा हिल्स थाना प्रभारी के केएल दांगी, एसआई जेपी सिंह और प्रधान आरक्षक भानु प्रताप सिंह को निलंबित कर दिया है।