मुंगावली जिला अशोकनगर -खाद को लेकर चल रहा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। नगर के रेल्वे स्टेशन रोड़ स्थित वितरण केन्द्र पर सोमवार सुबह करीब 5 बजे से ही लंबी लंबी कतारे देखने को मिली मौके पर भीड़ इतनी थी की जाम की स्थिति पैदा हो गई थी पूरे रोड़ पर ग्रामीण क्षैत्र से आये हुए किसानों के वाहन खड़े हुए थे जाम की स्थिति को देखते हुए मौके पर पुलिस वुलाना पड़ी तब जाकर स्थिति सुधरी पुलिस द्वारा अपनी निगरानी में लाईन लगवाकर खाद का वितरण करवाया। खाद न मिलने से नाराज किसान धक्का मुक्की करते नजर आए। खाद वितरण में प्रसाशन की लापरवाही साफ़ देखने को मिल रही है जिससे आए दिन किसान परेशान हो रहे है।

किसानों की लंबी कतार वितरण केन्द्र से काफी दूरी तक देखी जा सकती थी। वहीं खाद वितरण के लिए आए हुए किसानों को भारी मशक्कत के उपरांत खाद मिल पा रही थी। वहीं वितरण केनद्र पर किसानों को एक खाते की किताव पर मात्र पांच बोरी खाद ही वितरित की जा रही थी। कई किसानों के पास अधिक भूमि है जिस कारण से वितरित की जा रही खाद केवल ऊट के मुंह में जीरा ही साबित हो रही है।

किसानों को सुबह से लाईन में लगे लगे दोपहर तक लंबी कतार होने से खाद नहीं मिल सकी थी जिस कारण से कई किसानों को परेषानी का सामाना करना पड़ा रहा था किसान मायूस नजर आ रहे थे। किसानों को पानी पीने के लिए भी जाना पड़ता था तो या तो किसी और को अपनी जगह लाईन में लगाकर जाना पड़ता था नही तो उस किसान का नंबर ही चला जाता है और उसे दौवारा नंबर में लगना पड़ता है। जिससे उसका नंबर काफी देर तक इंतजार के लिए खड़ा रहना पड़ता है।

वितरण केन्द्र पर नहीं है पानी की व्यवस्था
खाद वितरण केन्द्र पर आज सैंकड़ों की संख्या में किसान पहुंचे किसानांे को पानी के लिए वितरण केन्द्र पर कोई व्यवस्था नहीं थी जिस कारण से किसानों को पानी के लिए भारी मषक्कत करना पड़ती है या तो किसानों को घर से पानी लेकर आना पड़ता है। या फिर पानी पीने के लिए दूर लगे हुए नलो पर जाना पड़ता है। जिससे किसानों का नंबर चला जाता है और उनको फिर से घंटों लाईन में लगकर खाद के लिए इंतजार करना पड़ता है।

मुंगावली से इकबाल जमीदार की रिपोर्ट