अनूपपुर 23 अक्टूबर 2018– हर एक मत अमूल्य है एवं हर एक मत का महत्व बराबर हैं। भारतीय संविधान के अनुसार हर एक भारतीय नागरिक को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है। अमीर ग़रीब, जाति, धर्म, लिंग आदि के भेदभाव से ऊपर उठ सभी को समान दर्जा देने की भावना का जीवंत उदाहरण है हर एक नागरिक को प्राप्त मताधिकार। लोकतंत्र की इस भावना को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए आवश्यक है हर एक नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करे। ज़िस प्रकार समाज के निर्माण में महिलाओं के योगदान एवं भूमिका को नज़रंदाज नहीं किया जा सकता। ठीक उसी प्रकार सशक्त राष्ट्र एवं स्वस्थ लोकतंत्र की परिकल्पना भी महिलाओं की सहभागिता के बिना अधूरी है। महिलाओं को अपने मत का महत्व समझाने एवं उसके अनिवार्य रूप से प्रयोग का आह्वान करने हेतु पिंक रैली फ़ॉर वोट का आयोजन रिटर्निंग अधिकारी अनूपपुर श्रीमती नदीमा शीरी के नेतृत्व में किया गया।

महिला मतदाताओं ने ली स्वविवेक से मतदान करने की शपथ

महिला मतदाताओं को मतदान का महत्व बताने हेतु शासकीय उत्कृष्ट उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय में लगभग 1500 छात्राएँ, छात्र, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, अधिकारी कर्मचारी पत्रकार साथी एवं बड़ी संख्या में आमजन एकत्र हुए। सभी ने धर्म जाति से ऊपर उठकर स्वविवेक से मतदान करने की शपथ ली। मतदाता शपथ के पश्चात रैली अनूपपुर शहर की तरफ़ निकल पड़ी। गलियों में जा अधिक से अधिक महिलाओं को मतदान करने का संदेश दिया। सभी से आह्वान किया गया स्वयं तो वोट दें ही अन्यो को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया गया मतदान करने का संदेश

मतदान के महत्व को बताने हेतु नुक्कड़ नाटकों का प्रयोग किया गया।नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आमजनो को बड़े ही जीवंत एवं मनोरंजक लहजे में मतदान करने का संदेश दिया गया। मतदाताओं को किसी भी प्रकार के दबाव अथवा प्रलोभन से मुक्त होकर स्वविवेक से मतदान करने की सीख दी।

28 नवम्बर की तिथि अपने अंतःमन में बैठा लें- कलेक्टर

कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रह पी ने अनूपपुर के हर मतदाता से आह्वान किया है कि 28 नवंबर की तिथि को अपने मन में बैठा लें।आगामी विधानसभा निर्वाचन में अनिवार्य रूप से मतदान कर अपना कर्तव्य निभाएँ। आपने कहा मत अमूल्य है इसकी क़ीमत न लगाएँ। निर्भीक हो अपनी सोच के आधार पर मतदान करें।

हर एक मत का महत्व बराबर – डॉ सिडाना

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत एवं ज़िला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ सलोनी सिडाना ने उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए बताया हर एक वोट महत्वपूर्ण है सबकी क़ीमत बराबर है। सभी लोग अनिवार्य रूप से अपने मत का प्रयोग करें। आपने महिलाओं से आह्वान किया सभी महिलाएँ मतदान कर अनूपपुर में मतदाता प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग करें एवं पुरुषों की इस विषय में भी बराबरी करें और पुरुषों को पीछे छोड़ने का प्रयास करें।

अनूपपुर से वेद शर्मा की रिपोर्ट